उच्च रक्तचाप प्रबंधन: 3 पेय जो उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं

विशेषज्ञों के मुताबिक, उच्च रक्तचाप दवा और कुछ आहार सावधानी से प्रबंधित किया जा सकता है। यहां 3 पौष्टिक पेय हैं जो स्वाभाविक रूप से उच्च बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

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उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप को एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें धमनी दीवारों के खिलाफ खून की शक्ति बहुत अधिक होती है। यह उच्च रक्तचाप के स्तर से विशेषता है। यदि आपका 120/80 मिमीएचएचजी की सीमा के भीतर है तो आपका रक्तचाप सामान्य माना जाता है। यदि यह 140/100 मिमीएचजी से अधिक हो जाता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप तत्काल चिकित्सा सहायता चाहते हैं।

एक सतत अवधि के दौरान उच्च रक्तचाप भी स्ट्रोक या मौत का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, उच्च रक्तचाप दवा और कुछ आहार सावधानी से प्रबंधित किया जा सकता है। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप होता है उन्हें सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों को स्पष्ट करना चाहिए। अतिरिक्त सोडियम आपके जहाजों को अवरुद्ध करता है और रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। उन्हें ट्रांस-वसा, संतृप्त वसा और वाष्पित पेय से भी बचा जाना चाहिए।

मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक, “उच्च रक्तचाप से निपटने वाले लोगों के लिए पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों पर लोड होना बहुत जरूरी है।” सोडियम के प्रभावों का सामना करके पोटेशियम रक्तचाप को कम करता है। यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपने भोजन में अधिक अनाज और मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें। आपके रक्तचाप के स्तर को विनियमित करने में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी आवश्यक हैं।

यहां 3 पौष्टिक पेय हैं जो स्वाभाविक रूप से उच्च बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं:

1. शहद : डॉ वसंत लाड द्वारा ‘आयुर्वेदिक गृह उपचार की पूरी पुस्तक’ के मुताबिक, शहद का पानी ऊंचे रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में लाने के लिए अद्भुत काम भी कर सकता है। “एक चम्मच शहद और सेब के साइडर सिरका के 5 से 10 बूंदों को गर्म पानी के कप में जोड़ें, और इसे सुबह में पीएं। यह पेय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, वासोडिलेशन बनाए रखता है, और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।”
उच्च रक्तचाप प्रबंधन: हनी पानी उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में ला सकता है

2. केला खाए : उच्च रक्तचाप वाले लोगों या उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अक्सर पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थ और तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। पोटेशियम सोडियम के दुष्प्रभावों को अस्वीकार करता है। पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो कि गुर्दे से बनाए गए सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। केला पोटेशियम से भरा हुआ है, यही कारण है कि यह उच्च रक्तचाप आहार के लिए सबसे आदर्श चुनौतियों में से एक है। आप उन्हें अकेला कर सकते हैं या आप केले को एक अच्छे शेक में भी मिश्रित कर सकते हैं। पोटेशियम में दूध भी अधिक है। इसके अतिरिक्त, यह कैल्शियम और विटामिन डी के साथ भी मजबूत है; स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए ये सभी पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं

उच्च रक्तचाप प्रबंधन: केला पोटेशियम से भरा हुआ है।

3. ककड़ी का रस: ककड़ी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और एक मूत्रवर्धक है। एक मूत्रवर्धक कोई पदार्थ है जो मूत्र के बढ़ते उत्पादन को बढ़ावा देता है। डायरेक्टिक्स सोडियम को कम करने में मदद करते हैं और शरीर में द्रव संतुलन को भी बनाए रखते हैं, जो स्थिर रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। खीरे छीलें। चाकू का उपयोग कर सिरों को टुकड़ा करें। बड़े टुकड़ों में खीरे काट लें। इन हिस्सों को एक खाद्य प्रोसेसर या ब्लेंडर में रखें। टुकड़ों को एक साथ मिलाएं। एक कंटेनर पर एक छिद्र रखें और ककड़ी का रस तनाव।

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