कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते है – एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल। एक उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल धमनी दीवारों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण की ओर जाता है और एथरोस्क्लेरोटिक प्लेक और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का कारण शरीर के अन्य हिस्सों से कोलेस्ट्रॉल को यकृत तक ले जाता है ताकि इसे शरीर से हटाया जा सके।

इस लेख में, हम उच्च कोलेस्ट्रॉल का मुकाबला करने के लिए पालन करने के लिए कुछ सबसे अच्छे आहार के बारे में बताएँगे।

तो, कोलेस्ट्रॉल क्या है ?

यह एक प्रकार का लिपिड है । कोलेस्ट्रॉल मुख्य कोशिका झिल्ली संरचनात्मक अखंडता और तरलता के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण घटक है। कोलेस्ट्रॉल यकृत द्वारा उत्पादित होता है और हार्मोन, पित्त और विटामिन डी के उत्पादन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जब आप खाद्य पदार्थों से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का उपभोग करते हैं , तो आपका शरीर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके क्षतिपूर्ति करता है जो स्वाभाविक रूप से बनाता है। इसी तरह, जब आप कम कोलेस्ट्रॉल का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर कोलेस्ट्रॉल उत्पादन में वृद्धि करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शरीर में हमेशा पर्याप्त होता है।

लेकिन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने पर क्या होता है ?

आपके शरीर का वजन बढ़ेगा , और कोरोनरी धमनी रोग सहित कई बीमारियों को आकर्षित करेगा। तो, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और अतिरिक्त वजन कम करने के लिए आपको जो सबसे अच्छे आहार लिए जाना चाहिए वह इस प्रकार है :

यहां 5 सर्वश्रेष्ठ आहार योजनाएं हैं जो लोअर हाई कोलेस्ट्रॉल

1. भूमध्य आहार

2. शाकाहारी आहार

3. टीएलसी (चिकित्सीय जीवन शैली परिवर्तन) आहार

4. मायो क्लिनिक

1. भूमध्य आहार : आप भूमध्य आहार की बढ़ती लोकप्रियता के बारे में सुना होगा। यह आहार फलों और सब्जियों, पूरे अनाज, नट और फलियां जैसे पौधे आधारित खाद्य पदार्थों पर जोर देता है। इसमें नमक के बजाय भोजन स्वाद और लाल मांस सीमित करने के लिए जड़ी बूटी और मसाले का उपयोग करके जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा के साथ मक्खन को बंद करना भी शामिल है।

वैज्ञानिक अनुसंधान से पता चलता है कि यह आहार आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए उत्कृष्ट है और कई डॉक्टर इसे उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए आहार के रूप में उपयोग करते हैं क्योंकि यह अनुकूलनीय, लचीला और अच्छा स्वाद है।

वजन घटाने के लिए प्रभावी भूमध्यसागरीय और शाकाहारी आहार, अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, डीएएसएच आहार रक्तचाप को कम करने के लिए साबित हुआ है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी अच्छा है जो बदले में आपके दिल को बनाए रखेगा स्वस्थ। इस आहार में वसा, नमक मिठाई और लाल मांस करके फल, सब्जियां, अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद , और मछली खाने में शामिल करें । बोनस प्वाइंट यह है कि यह तेजी से काम करता है।

2. शाकाहारी आहार : शाकाहारी भोजन या शाकाहारी आहार जैसे हरी सब्जियां , पनीर अन्य आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल को कम करने सहित कई तरीकों से लाभान्वित होते हैं। आहार में मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों को शामिल नहीं किया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च रक्तचाप और हृदय रोग होने की संभावना कम होती है क्योंकि कोई संतृप्त वसा या कोलेस्ट्रॉल शामिल नहीं होता है। अधिकांश पढ़ें: जब आप एक वेगन आहार की कोशिश करते हैं तो 10 चीजें होती हैं ।

3. टीएलसी (चिकित्सीय जीवन शैली परिवर्तन) :

टीएलसी आहार एक तीन – भाग कार्यक्रम पर अधारित है जो आहार, शारीरिक गतिविधि और वजन प्रबंधन का उपयोग सिखाता है। यह आहार विशेष रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर वाले लोगों के लिए है और इसे 20 से 30 प्रतिशत तक कम कर सकता है। टीएलसी आहार वसा से ली गई कैलोरी के प्रतिशत को सीमित करने पर जोर देता है, और सोडियम और आहार कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी सीमित करने को कहता है।

4. मायो क्लिनिक : मायो क्लिनिक आहार आपको फल और सब्जियों पर प्रमुख ध्यान देने के साथ-साथ एक पौष्टिक , संतुलित आहार खाने की अनुमति देता है। आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे , मछली , बादाम , अखरोट और जैतून का तेल इस्तेमाल करें ।

इन सब आहारों के साथ – साथ आपको जोग्गिंग , टहलना , व्यायाम तथा योग करने का सुझाव भी दिया जाता है। जो भी व्यक्ति इन नियमों का तथा आहार का पालन करता है कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद मिल सकती है।

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