ये प्रोटीन रिच फल घटाएंगे आपका वजन फटाफट

वजन घटाने: 5 प्रोटीन-रिच फल आपको अपने वजन घटाने के लिए आहार में शामिल करना होगा

वजन घटाने में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अमरूद, जैकफ्रूट और खुबानी जैसे फल प्रोटीन की उच्च मात्रा में कहा जाता है।

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प्रोटीन को अक्सर जीवन के निर्माण खंड कहा जाता है। प्रोटीन लेने पर, हमारा शरीर इन बड़े अणुओं को अमीनो एसिड नामक छोटी इकाइयों में विभाजित करता है। इन एमिनो एसिड का उपयोग कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे मांसपेशियों, संयोजी ऊतकों और त्वचा के निर्माण के लिए किया जाता है। वजन घटाने में प्रोटीन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके जैसी भूख कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, और भूख हार्मोन गेरलीन के स्तर को कम करता है, जिससे आप कम लालसा कर सकते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। मांस, मछली, मसूर और अंडे को सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत माना जाता है। अपने उच्च प्रोटीन वजन घटाने के आहार के हिस्से के रूप में कुछ फल शामिल करना या तो बुरा विचार नहीं है। यह आपके आहार को अधिक स्वस्थ और विविध बनाता है। फल ज्यादातर अपने समृद्ध फाइबर सामग्री के लिए खाया जाता है। फाइबर आपको पूर्ण महसूस करता है और गंभीरता की जांच करता है,

वजन घटाने के लिये : यहां कुछ फल हैं जो प्रोटीन की अच्छी मात्रा के साथ हैं जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं

1. गुवावा (अमरुद): लगभग 100 ग्राम गुवाओं में 2.6 जी प्रोटीन होता है। गुवाएं विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट्स में असाधारण रूप से समृद्ध हैं जो त्वचा और प्रतिरक्षा के लिए फायदेमंद हैं। गुवाओं में पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। गुवाओं में भी कम जीआई है और फाइबर के साथ पैक किया जाता है जो इसे मधुमेह के लिए आदर्श शर्त बनाता है।
वजन घटाने: गुवाओं में भी कम जीआई है और फाइबर के साथ पैक किया जाता है जो इसे मधुमेह के लिए आदर्श शर्त बनाता है।

2. खुबानी : कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च, खुबानी एक उत्कृष्ट वजन घटाने के अनुकूल फल के लिए बनाते हैं। उन्हें ताजा या सूखा खाया जा सकता है। वे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध हैं। स्वस्थ दृष्टि और त्वचा के लिए यह उच्च बीटा कैरोटीन स्तर भी उपयोगी है। खुबानी के सैकड़ों ग्राम 140 मिलीग्राम प्रोटीन है।

3. Prunes: एक prune एक सूखे बेर है। 100 ग्राम prunes में 220 मिलीग्राम प्रोटीन होता है। Prunes विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है, एक विटामिन जो स्वस्थ दृष्टि के लिए आवश्यक है। यह एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है जो दिल के लिए अच्छा है। Prunes हड्डी के स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं।

4. एवोकैडोस: स्वस्थ असंतृप्त वसा वाले पैक, एवोकैडो जोड़ों को सुदृढ़ रखने और रक्तचाप स्थिर रखने के लिए जाने जाते हैं। इसकी उच्च विरोधी भड़काऊ गुण स्वस्थ दिल के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। एवोकैडोस ​​फाइबर में भी समृद्ध होते हैं जो वजन घटाने के लिए आवश्यक होते हैं। Avocados स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं

5. जैकफ्रूट: प्रोटीन के चयापचय के लिए आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन बी 6 में जैकफ्रूट अधिक होता है। जैकफ्रूट में आहार फाइबर, विटामिन ए और कई अलग-अलग एंटीऑक्सिडेंट्स की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। जैकफ्रूट में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है, जिससे आप अनावश्यक रूप से जंक पर बिंगिंग छोड़ देते हैं।

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