विज्ञान के आधार पर कॉफी के 9 स्वास्थ्य लाभ

कॉफी दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है।
अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को कई गंभीर बीमारियों का बहुत कम जोखिम होता है।

कॉफी के शीर्ष 9 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

1. ऊर्जा के स्तर में सुधार कर सकते हैं और आपको स्मार्ट बनता है।

कॉफी लोगों को कम थकान महसूस करने और ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करने में मदद करता है।ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कैफीन नामक एक उत्तेजक तत्व होता है।

कॉफी पीने के बाद, कैफीन आपके रक्त प्रवाह में अवशोषित हो जाता है। वहां से, यह आपके दिमाग में जाता है ।

मस्तिष्क में, कैफीन अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर एडेनोसाइन को अवरुद्ध करता है।

जब ऐसा होता है, तो अन्य न्यूरोट्रांसमीटर जैसे नोरपीनेफ्राइन और डोपामाइन बढाता है।

मनुष्यों में कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी मस्तिष्क कार्य के विभिन्न पहलुओं में सुधार करती है – याददाश्त , मनोदशा, सतर्कता, ऊर्जा के स्तर, प्रतिक्रिया समय और सामान्य मानसिक कार्य आदि।

सारांश :
कैफीन आपके मस्तिष्क में एक अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर को अवरुद्ध करता है, जो उत्तेजक प्रभाव का कारण बनता है। यह ऊर्जा के स्तर, मनोदशा और मस्तिष्क समारोह के विभिन्न पहलुओं में सुधार करता है।

2. शारीरिक प्रदर्शन में भारी सुधार करता है

कैफीन आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, शरीर वसा ( फैट) को तोड़ने के लिए वसा कोशिकाओं को संकेत देता है ।

लेकिन यह आपके रक्त में एपिनेफ्राइन (एड्रेनालाईन) स्तर भी बढ़ाता है ।

इन प्रभावों को देखते हुए , यह आश्चर्यजनक नहीं है कि कैफीन औसत प्रदर्शन पर 11-12% तक शारीरिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है ।

इसलिए, जिम जाने से पहले आधे घंटे तक कॉफी का एक कप जरूर पीना चाहिए।

सारांश :
कैफीन एड्रेनालाईन स्तर बढ़ा सकता है और आपके वसा ऊतकों से फैटी एसिड निकालता है। यह शारीरिक प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार भी करता है।

3. आवश्यक पोषक तत्व होते हैं

कॉफी के पोषक तत्वों में से कई पोषक तत्व तैयार ब्रूड कॉफी में मिलते हैं।

एक कप कॉफी में :

रिबोफाल्विन (विटामिन बी 2): संदर्भ दैनिक सेवन (आरडीआई) का 11%।

पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5): आरडीआई का 6%।

मैंगनीज और पोटेशियम: आरडीआई का 3%।

मैग्नीशियम और नियासिन (विटामिन बी 3): आरडीआई का 2%।

यद्यपि यह एक बड़े सौदे की तरह प्रतीत नहीं होता है, लेकिन अधिकांश लोग प्रति दिन कई कप का आनंद लेते हैं ।

सारांश :
कॉफी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिनमें रिबोफाल्विन, पेंटोथेनिक एसिड, मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम और नियासिन शामिल हैं।

4. टाइप 2 मधुमेह (शुगर) के अपने जोखिम को कम करता है

टाइप 2 मधुमेह एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, जो वर्तमान में दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है।

कॉफी पीने वालों में टाइप 2 मधुमेह का काफी कम जोखिम होता है।

अध्ययनों का मानना है कि जो लोग सबसे अधिक कॉफी पीते हैं, वे इस बीमारी को पाने का 23-50% कम जोखिम रखते हैं।

कुल 457, 922 लोगों में 18 अध्ययनों की एक बड़ी समीक्षा के मुताबिक, प्रत्येक दैनिक कप कॉफी टाइप 2 मधुमेह के 7% कम जोखिम से जुड़ी हुई थी ।

सारांश :
कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों में टाइप 2 मधुमेह का जोखिम बहुत कम होता है, यह एक गंभीर स्थिति है जो दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करती है।

5. अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया से आपको बचाता है।

अल्जाइमर रोग सबसे आम न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारी है और दुनिया भर में डिमेंशिया का प्रमुख कारण है।

यह स्थिति आम तौर पर 65 वर्ष से अधिक के लोगों को प्रभावित करती है।

हालांकि, बीमारी को होने से पहले ही रोकने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

इसमें सामान्य संदिग्ध पदार्थ शामिल हैं जैसे स्वस्थ और व्यायाम करना, लेकिन कॉफी पीना भी अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हो सकता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों में अल्जाइमर रोग का 65% कम जोखिम होता है ।

सारांश :
कॉफी पीने वालों को अल्जाइमर रोग होने का बहुत कम जोखिम होता है, जो दुनिया भर में डिमेंशिया का एक प्रमुख कारण है।

6. आपके यकृत (लीवर) की रक्षा करता है

आपका यकृत एक अद्भुत अंग है जो सैकड़ों महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करता है।

कई आम बीमारियां मुख्य रूप से यकृत को प्रभावित करती हैं, जिनमें हेपेटाइटिस, फैटी लीवर रोग और कई अन्य शामिल हैं।

इनमें से कई स्थितियों में सिरोसिस हो सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि कॉफी सिरोसिस के खिलाफ सुरक्षा कर सकती है – जो लोग प्रति दिन 4 या अधिक कप पीते हैं, उनमें 80% कम जोखिम होता है ।

सारांश :
कॉफी पीने वालों को सिरोसिस का बहुत कम जोखिम होता है, जो लीवर को प्रभावित करने वाली कई बीमारियों के कारण हो सकता है।

7. अवसाद से लड़ने में मदद करता है

अवसाद एक गंभीर मानसिक विकार है जो जीवन जीने की इच्छा को कम करता है।

यह बहुत आम है, क्योंकि अमेरिका में लगभग 4.1% लोग वर्तमान में अवसाद के मानदंडों को पूरा करते हैं।

2011 में प्रकाशित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन में, जिन महिलाओं ने प्रति दिन 4 या अधिक कप कॉफी पी ली थी, उनमें निराशाजनक होने का 20% कम जोखिम था ।

सारांश :
कॉफी अवसाद विकसित करने के आपके जोखिम को कम करता है।

8. कैंसर के कुछ प्रकार के जोखिम को कम करता है

कैंसर मौत के दुनिया के प्रमुख कारणों में से एक है। यह आपके शरीर में अनियंत्रित सेल की वृद्धि के द्वारा होता है।

दो प्रकार के कैंसर के खिलाफ कॉफी सुरक्षात्मक प्रतीत होती है: जिगर और कोलोरेक्टल कैंसर।

लिवर कैंसर दुनिया में कैंसर की मौत का तीसरा प्रमुख कारण है, जबकि कोलोरेक्टल कैंसर चौथा है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को जिगर कैंसर का 40% कम जोखिम होता है।

सारांश :
लिवर और कोलोरेक्टल कैंसर दुनिया भर में कैंसर की मौत का तीसरा और चौथा प्रमुख कारण है। कॉफी पीने वालों को दोनों का कम जोखिम होता है।

9. हृदय रोग और स्ट्रोक के रिस्क को कम करता है

अक्सर दावा किया जाता है कि कैफीन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

हालांकि, यह कुछ लोगों में बनी रह सकती है, इसलिए यदि आपका रक्तचाप बढ़ा चुके हैं तो इसे ध्यान में रखें ।

ऐसा कहा जा रहा है कि अध्ययन इस विचार का समर्थन नहीं करता है कि कॉफी दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाती है ।

इसके विपरीत, कुछ सबूत हैं कि कॉफी पीने वाली महिलाएं कम जोखिम होती हैं।

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को स्ट्रोक का 20% खतरा कम होता है ।

सारांश :
कॉफी रक्तचाप में हल्की वृद्धि कर सकती है, जो आम तौर पर समय के साथ कम हो जाती है। कॉफी पीने वालों में दिल की बीमारी का खतरा नहीं होता है और स्ट्रोक का थोड़ा कम जोखिम होता है।

This Post Has One Comment

  1. Very nice

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